जोड़ों के दर्द से जल्द राहत दिलाएगा ये आयुर्वेदिक लेप

जोड़ों के दर्द से जल्द राहत दिलाएगा ये आयुर्वेदिक लेप

सेहतराग टीम

जिस तरह से आज का दौर तेजी से बदल रहा है उसी तरह बीमारियां भी बढ़ती चली जा रही हैं। जैसे- घुटनों में दर्द, सूजन, स्किन का लाल होना, ज्वाइंट्स का दर्द और अकड़न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी समस्याओं को मेडिकल में अर्थराइटिस बोलते हैं जो काफी दर्दभरा होता है। वहीं अगर इससे छुटकारा पाना है तो हम रोजाना एक्सरसाइज और योग करके इससे राहत पा सकते हैं। इससे राहत तो मिलती ही है उसके साथ ही हमारे शरीर में लचीलापन भी आता है।

पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक हर्बल, तुरंत होगा आराम

अर्थराइटिस की समस्या से आज के समय में अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। अगर इसे समय पर ध्यान नहीं दिया तो सर्जरी तक की नौबत आ जाती है। इसलिए जरुरी है कि समय रहते जोड़ों के दर्द से छुटाकार पाएं।  इसलिए रोजाना  योग, प्राणायाम के अलावा इन आयुर्वेदिक लेप को भी लगा सकते हैं। इनसे आपको जोड़ों के दर्द से इंस्टेंट लाभ मिलेगा। 

अर्थराइटिस के लिए कारगर आयुर्वेदिक लेप (Ayurvedic Cure for Joint Pain in Hindi):

ये दोनों आर्युवेदिक लेप आपको गठिया रोग के साथ-साथ अर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिला सकते हैं। इसे रात को सोने से पहले जोड़ों जैसे घुटनों पर लगा लें। दूसरे दिन ही आपको आधा आराम मिल जाएगा।

पहला लेप

1-1 चम्मच अमरबेल, पारिजात, हरसिंगार, निर्गुंडी, रासना और एलोवेरा का पेस्ट लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे घुटनों में अच्छे तरह से लगा लें। इसके बाद इसे गर्म रखने के लिए कपड़े सें अच्छी तरह बांध लें।

दूसरा लेप

एक बाउल में 1-1 चम्मच पीसा गुग्गुल, सलाई गुग्गुल, कच्ची हल्दी पीसी हुई और गुड़ लेकर ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी या नॉर्मल मिट्टी मिला लें। इसके बाद इसे घुटनों में अच्छे तरह से लगा लें। इसके बाद इसे गर्म रखने के लिए कपड़े सें अच्छी तरह बांध लें।

इसे भी पढ़ें-

ये जड़ी बूटियां कर सकती हैं हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।